You are here: Homeखेलक्रिकेटसिडनी: कोहली-राहुल की सेंचुरी से भारत संभला
Thursday, 08 January 2015 09:17

सिडनी: कोहली-राहुल की सेंचुरी से भारत संभला Featured

Written by 

सिडनी।। अपने करियर का दूसरा टेस्ट खेल रहे लोकेश राहुल (110) और कप्तान विराट कोहली (140) के शानदार शतकों की बदौलत भारत ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर जारी चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में पांच विकेट पर 342 रन बना लिए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के स्कोर सात विकेट पर 572 (घोषित) की तुलना में भारत हालांकि अभी भी 230 रन पीछे है। भारत को फॉलोऑन के खतरे से उबरे के लिए अभी भी कम से कम 40 रनों की जरूरत है। भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 71 रन बनाए थे।

भारतीय पारी की तीसरी गेंद पर ही मुरली विजय (0) आउट हुए थे। तीसरे दिन भारत ने रोहित शर्मा (53), राहुल, अजिंक्य रहाणे (13) और दो साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे सुरेश रैना (0) के विकेट गंवाए। पहले सत्र में रोहित आउट हुए। दूसरे सत्र में एक भी विकेट नहीं गिरा। बाकी के तीन विकेट तीसरे सत्र में गिरे।

कोहली के साथ रिद्धिमान साहा 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। साहा और कोहली ने अब तक 50 रनों की साझेदारी की है। भारत ने कुल 115 ओवरों का सामना कर 2.97 के औसत से रन बटोरे हैं। इस सीरीज में चौथा शतक लगाने वाले कोहली ने अब तक 214 गेंदों का सामना कर 20 चौके लगाए हैं। कोहली ने अपना पहला शतक लगाने वाले राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 141 रनो की साझेदारी। इसके बाद उन्होंने रहाणे के साथ 54 रन जोड़े।

दूसरे दिन भारत का पहला विकेट रोहित के रूप में गिरा। रोहित ने धीमी रफ्तार में खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन उन पर स्कोर को आगे बढ़ाते रहने का दबाव था। इसी दबाव से उबरने के लिए रोहित ने भारतीय पारी के 44वें ओवर में नेथन लॉयन की एक गेंद को स्वीप करने का प्रयास किया लेकिन नीची रही गेंद ने उन्हें छकाकर गिल्लियां बिखेर दीं।

रोहित का विकेट 97 के कुल योग पर गिरा। रोहित ने 133 गेंदों का सामना कर पांच चौके और दो छक्के लगाए। रोहित और राहुल के बीच दूसरे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी हुई। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के कारण रोहित और राहुल काफी धीमी गति से रन बना सके। दोनों के बीच 2.24 के औसत से रन बने। भारत पहले सत्र में 30 ओवरों में सिर्फ 51 रन बना सका था।

दूसरे सत्र में भारत ने हालांकि 30 ओवरों 112 रन जोड़े। इस सत्र में भारत को कोई नुकसान नहीं हुआ लेकिन तीसरे सत्र की शुरूआत में ही मिशेल स्टार्क ने राहुल को अपनी ही गेंद पर कैच करके भारत को तीसरा झटका दिया। यह विकेट 238 रन के कुल योग पर गिरा। राहुल ने 356 मिनट विकेट पर बिताते हुए 262 गेदों का सामना कर 13 चौके और एक छक्का लगाया।

इस तरह राहुल ने एक टेस्ट बल्लेबाज के तौर पर अपनी उपयोगिता साबित कर दी। मेलबर्न टेस्ट की दोनों पारियों में राहुल ने जिस तरह का गैरजिम्मेदाराना शॉट खेला था, उसे देखते हुए लगा था कि उनका करियर शुरू होने के साथ ही खत्म हो गया लेकिन सिडनी टेस्ट में शतक लगाकर राहुल ने इसी तरह की आशंका को खत्म कर दिया।

राहुल ने बतौर सलामी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया में 262 गेंदों का सामना किया। 23 साल बाद भारत के किसी सलामी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया में इतने गेंदों का सामना किया। इससे पहले 1992 में रवि शास्त्री ने ऐसा किया था।

राहुल की विदाई के बाद कप्तान ने रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया। इसी दौरान कोहली ने अपना शतक पूरा किया। कोहली ने अपनी इस पारी के दौरान रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी।

कोहली कप्तान के तौर पर शुरूआती तीन पारियों में शतक लगान वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने। साथ ही कोहली ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में भारत की ओर से सबसे अधिक 639 रन और सबसे अधिक चार शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बने।

कोहली एक छोर सम्भाले हुए थे और दूसरे छोर पर रहाणे थे। वह भी काफी संयमित नजर आ रहे थे लेकिन 292 के कुल योग वह शेन वॉटसन की गेंद को पुल करने के प्रयास में पगबाधा हो गए। रहाणे ने 31 गेंदों का सामना किया। उनका स्थान लेने आए रैना अगली ही गेंद पर विकेट के पीछे लपके लिए गए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क और वॉटसन ने दो-दो विकेट लिए हैं जबकि लॉयन को एक सफलता मिली है। मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 572 रनों पर घोषित कर दी थी। चार मैचों की सीरीज में मेजबान टीम 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है। उसने एडिलेड और ब्रिस्बेन में जीत हासिल की थी। मेलबर्न टेस्ट बराबरी पर छूटा था।

Read 143 times
Login to post comments

फोटो गैलरी

Market Data

एडिटर ओपेनियन

नैनो का CNG मॉडल लॉन्च, कीमत 2.52 लाख

नैनो का CNG मॉड...

मुंबई।। टाटा ने नैनो का सीएनजी मॉडल लॉन्...

अब पीएफ खाते को देख सकते है ऑनलाइन

अब पीएफ खाते को...

नई दिल्ली।। सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन ...

बाथे नरसंहार में सभी 26 आरोपी बरी!

बाथे नरसंहार मे...

पटना।। पटना हाई कोर्ट ने बुधवार को लक्ष्...

IPL की साख पर सवाल गलत: श्रीनिवासन

IPL की साख पर स...

नई दिल्ली।। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड...

NB.TV News

Contact Us

Rrgd. Office: 13/9 BC Road, Malda,India-732102

KolKata Office:  177/6 Indrapuri, Belgharia,Kol-56

Business Office : B203,Vijay Garde,Thane,Mumbai-4000615

Email : This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

             Face book : facebook.com/akantoapan.news

Help line No- 09434219594/9126173604 

About Us

newsbazar24 is one of the renowned media group in print and web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. newsbazar24 of the best multi language news websites in India that provides full coverage of latest news and breaking news in India & all over the World.