You are here: Homeराज्यराजस्‍थानOperation Theater अचानक.. झगड़े और बहस का Theater
Thursday, 31 August 2017 14:02

Operation Theater अचानक.. झगड़े और बहस का Theater

Written by 

Operation Theater अचानक.. झगड़े और बहस का Theater बन जाए तो क्या होगा?अगर किसी के परिवार का कोई सदस्य, Operation Theater में हर बीतते Second के साथ ज़िंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहा हो...और उसे बचाने वाले Doctors, फिज़ूल की बातों पर बहस करने लगें, तो क्या होगा ? और भगवान ना करे अगर Doctors की इसी बहस के बीच, आपके किसी क़रीबी दोस्त या रिश्तेदार की मौत हो जाए तो आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी?

इसका सिर्फ और सिर्फ एक ही Reaction हो सकता है. और वो ये कि आपका खून खौलने लगेगा और आप गुस्से में किसी पर हाथ भी उठा सकते हैं. क्योंकि, ऐसी स्थिति में आम तौर पर लोग अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाते.

राजस्थान के जोधपुर में एक ऐसी ही घटना हुई है. जो आज विश्लेषण की मांग करती है. आरोपों के मुताबिक Operation Theater में एक गर्भवती महिला, Operation Table पर पड़ी रही उसकी Surgery के दौरान वहां मौजूद Doctors आपस में बहस करते रहे. और इसका नतीजा ये हुआ, कि इस दुनिया में आने से पहले ही उसके बच्चे की मौत हो गई. हमारे देश में डॉक्टरों को भगवान का दर्जा दिया जाता हैलेकिन आज सबसे पहले आपको भगवान कहे जाने वाले इन Doctors की संवेदनहीनता देखनी चाहिए. इस वीडियो को देखकर आपको दुख भी होगा और गुस्सा भी आएगा.

राजस्थान : ऑपरेशन थियेटर में मरीज़ के रिश्तेदारों को जाने की इजाज़त नहीं होती.. ऐसे में वो डॉक्टरों पर पूरा विश्वास करते हैं.. लेकिन डॉक्टरों के लिए इस विश्वास का कोई मोल नहीं है ये पूरी घटना जोधपुर के उमैद Hospital की है जिसे वहां का सबसे बड़ा Hospital कहा जाता है. Doctors की लापरवाही की वजह से एक बच्चे की मौत हुई है... और ये कोई हादसा नहीं है.. ये एक हत्या है.. क्योंकि ऑपरेशन थिएटर मरीज़ों की जान बचाने के लिए होता है मरीज़ों को मारने के लिए नहीं.

सवाल ये है कि क्या Doctors अपना धर्म और ईमान भूल चुके हैं. ये सवाल कल हमने विश्लेषण के दौरान भी पूछा था. कल हमने उस सैद्धांतिक शपथ की बात की थी... जिसमें एक Doctor की निष्ठा का ज़िक्र किया गया है और आज हम Code Of Medical Ethics यानी चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी हुई नैतिक आचार संहिता के बारे में आपको बताना चाहते हैं Code Of Medical Ethics के दूसरे Chapter में Duties Of Physicians To Their Patients का ज़िक्र किया गया है.

इसमें लिखा गया है, कि किसी भी क़ीमत पर मरीज़ की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए.इसके मुताबिक, एक बार अगर किसी Doctor ने अपने हाथ में कोई Case ले लिया है, तो वो अपने मरीज़ को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता.इसमें ये बात भी कही गई है, कि कोई भी Doctor, जानबूझकर ऐसी कोई लापरवाही नहीं करेगा, जिसकी वजह से उसके मरीज़ को ज़रुरी Medical Care ना मिले.

लेकिन, लापरवाह डॉक्टरों के लिए ये सिर्फ किताबी बातें हैं. अफसोस की बात ये है कि जोधपुर से लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों से...लगभग हर रोज़ हमें ऐसी संवेदनहीन ख़बरें मिलती रहती हैं. और कोई कुछ नहीं कर पाता. डॉक्टर के पेशे को दुनिया के सबसे सम्मानजनक पेशों में से एक माना जाता है...और डॉक्टर को धरती पर भगवान का दूत कहा जाता है...इसलिए आज भी भारत में..डॉक्टरों को डॉक्टर साहब कहकर संबोधित करने का संस्कार है लेकिन आज हमें एक बार फिर ये कहते हुए बहुत दुख हो रहा है...कि वक़्त के साथ अब Doctors की दुनिया में भी बहुत बड़े बदलाव आ गए हैं... और इसमें मरीज़ों के लिए कोई जगह नहीं है.

कहते हैं कि एक मछली पूरे तालाब को गंदा कर देती है..इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि हमारे देश में लालची डॉक्टरों की कमी नहीं है...लेकिन इससे निराश होने की ज़रूरत नहीं है..क्योंकि भारत में आज ऐसे डॉक्टर मौजूद हैं जिनपर आप आंखें बंद करके भरोसा कर सकते हैं.

Read 41 times Last modified on Thursday, 31 August 2017 14:10
Login to post comments

फोटो गैलरी

Market Data

एडिटर ओपेनियन

नैनो का CNG मॉडल लॉन्च, कीमत 2.52 लाख

नैनो का CNG मॉड...

मुंबई।। टाटा ने नैनो का सीएनजी मॉडल लॉन्...

अब पीएफ खाते को देख सकते है ऑनलाइन

अब पीएफ खाते को...

नई दिल्ली।। सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन ...

बाथे नरसंहार में सभी 26 आरोपी बरी!

बाथे नरसंहार मे...

पटना।। पटना हाई कोर्ट ने बुधवार को लक्ष्...

IPL की साख पर सवाल गलत: श्रीनिवासन

IPL की साख पर स...

नई दिल्ली।। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड...

NB.TV News

Contact Us

Rrgd. Office: 13/9 BC Road, Malda,India-732102

KolKata Office:  177/6 Indrapuri, Belgharia,Kol-56

Business Office : B203,Vijay Garde,Thane,Mumbai-4000615

Email : This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

             Face book : facebook.com/akantoapan.news

Help line No- 09434219594/9126173604 

About Us

newsbazar24 is one of the renowned media group in print and web media. It has earned appreciation from various eminent media personalities and readers. newsbazar24 of the best multi language news websites in India that provides full coverage of latest news and breaking news in India & all over the World.